स्वप्न मेरे: दंश ...

मंगलवार, 12 जुलाई 2011

दंश ...

जब तक अपने खोखले पन का एहसास होता
तुम दीमक की तरह चाट गयीं

खाई हुई चोखट सा मेरा अस्तित्व
दीवारों से चिपक
सूखी लकड़ी की तरह चरमराता रहा

हरा भरा दिखने वाले तने सा मैं
कितना खोखला हूँ अंदर से
कोई जान न सका

अब जबकि आँखों में नमी नही
और तेरी सूखी यादें भी कम नही
गुज़रे लम्हों के गोखरू
मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं

सन्नाटों के रेगिस्तान में
झरती हुयी रेत का शोर
मुझे जीने नही दे रहा

साँसों के साथ
हवा की सीलन पीते पीते
मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ
और... लम्हा लम्हा
भुर रहा हूँ
रेत के इस समुन्दर का विस्तार
जल्दी ही तुमको लील लेगा

दुआ है…. तुम हजारों साल जियो

83 टिप्‍पणियां:

  1. जाते जाते भी दुआ दे गए हजारो सालो की..
    एक शेर आ गया..
    जाते जाते वो मुझे अच्छी निशानी दे गया
    उम्र भर दोहराऊंगा ऐसी कहानी दे गया...



    समर्पण का चरम

    जवाब देंहटाएं
  2. पहले की अपेक्षा आपनी कविता में विम्ब योजना मजबूत हुई है... आपकी कविता का फलक व्यापक हुआ है.... दीमक का विम्ब लेकर रची यह कविता प्रभावशाली बन गई है... बहुत सुन्दर...

    जवाब देंहटाएं
  3. सावन के महीने में ,इक आग सी सीने में...
    ऐसे ही जलती है???
    भाव-भीनी रचना !
    शुभकामनायें !

    जवाब देंहटाएं
  4. साँसों के साथ
    हवा की सीलन पीते पीते
    मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ

    बहुत गहरे शब्‍द इन पंक्तियों में ।

    जवाब देंहटाएं
  5. दिगंबर जी ,बिम्बों का ऐसा प्रयोग अन्यंत्र देखना दुर्लभ है...आपकी लेखन शैली का कोई जवाब नहीं...लाजवाब करती रचना..बधाई स्वीकारें

    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  6. खाई हुई चोखट सा मेरा अस्तित्व
    दीवारों से चिपक
    सूखी लकड़ी की तरह चरमराता रहा

    हरा भरा दिखने वाले तने सा मैं
    कितना खोखला हूँ अंदर से
    कोई जान न सका


    शब्द-शब्द संवेदनाओं से भरी इस सार्थक रचना के लिए आपको हार्दिक बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  7. 'हरा भरा दिखने वाले तने सा मैं
    कितना खोखला हूँ अंदर से
    कोई जान न सका'
    हताश मन ,घायल आत्मा लेकिन फिर भी दुआएँ हैं कि तुम जियों हजारों साल...बहुत खूब!
    इस कविता में बहुत ही प्रभावी भाव- अभिव्यक्ति पढ़ने को मिली.

    जवाब देंहटाएं
  8. झुरते जीवन की त्रासद दास्तान. अच्छी कविता.

    जवाब देंहटाएं
  9. खाई हुई चोखट सा मेरा अस्तित्व
    दीवारों से चिपक
    सूखी लकड़ी की तरह चरमराता रहा

    अनोखी कल्पना और नए प्रतीक !
    कविता गहराई तक असर छोड़ती है

    जवाब देंहटाएं
  10. खालीपन और रिसते मन की वो यादे...जो सिर्फ यादे बन कर रह गई इस जीवन की ............बहुत अच्छी प्रस्तुति आपकी लेखनी की .........आभार

    जवाब देंहटाएं
  11. बहुत - बहुत आभार ||
    बहुत कुछ सीखने को मिलता है आपसे ||
    खूबसूरत भावों के लिए बधाई ||

    जवाब देंहटाएं
  12. साँसों के साथ
    हवा की सीलन पीते पीते
    मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ
    और... लम्हा लम्हा
    भुर रहा हूँ
    रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा

    दुआ है…. तुम हजारों साल जियो
    Aah!

    जवाब देंहटाएं
  13. नए बिम्बों के साथ रची हुई एक भावपूर्ण रचना..
    अब जबकि आँखों में नमी नही
    और तेरी सूखी यादें भी कम नही
    गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं .....सुन्दर!!

    जवाब देंहटाएं
  14. आदरणीय नासवा जी
    नमस्कार !
    वाह बेहतरीन !!!!
    बहुत ही प्रभावी भावों को सटीक प्रभावशाली अभिव्यक्ति दे पाने की आपकी दक्षता मंत्रमुग्ध कर लेती है...

    जवाब देंहटाएं
  15. गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं

    गोखरू ... सर्वथा नया बिम्ब ... खोखले होते हुए भी बस दुआ ही निकली ..बहुत सुन्दर और संवेदनशील रचना

    जवाब देंहटाएं
  16. बहुत ही सुंदर कविता भाई दिगम्बर जी बहुत बहुत बधाई |

    जवाब देंहटाएं
  17. साँसों के साथ
    हवा की सीलन पीते पीते
    मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ
    और... लम्हा लम्हा
    भुर रहा हूँ
    रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा


    वाह सर!

    जवाब देंहटाएं
  18. साँसों के साथ
    हवा की सीलन पीते पीते
    मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ
    और... लम्हा लम्हा
    भुर रहा हूँ
    रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा
    वाह ! शब्द,शैली,बिम्ब और भाव का अदभुत समन्वय है !
    आभार !

    जवाब देंहटाएं
  19. वह क्या बिम्ब प्रयोग किये हैं.
    बहुत ही सुन्दर .

    जवाब देंहटाएं
  20. सन्नाटों के रेगिस्तान में
    झरती हुयी रेत का शोर
    मुझे जीने नही दे रहा
    bahut badhiyaa

    जवाब देंहटाएं
  21. रचना के बिम्ब देखते ही बनते है शब्द संयोजन बहुत खुबसूरत बधाई

    जवाब देंहटाएं
  22. बेहतरीन रचना,खुबसूरत बिम्ब

    जवाब देंहटाएं
  23. कल 13/07/2011 को आपकी एक पोस्ट नयी पुरानी हलचल पर लिंक की जा रही हैं.आपके सुझावों का स्वागत है .
    धन्यवाद!

    जवाब देंहटाएं
  24. इस भविष्य की कविता में कविता का भविष्य उज्जवल नज़र आ रहा है .
    बेहतरीन रचना .

    जवाब देंहटाएं
  25. बेहतरीन रचना
    खुबसूरत बिम्ब संयोजन

    जवाब देंहटाएं
  26. सार्थक बिंब से वेदना का प्रकटिकरण!!

    सन्नाटों के रेगिस्तान में
    झरती हुयी रेत का शोर
    मुझे जीने नही दे रहा

    जवाब देंहटाएं
  27. गुज़रे समय के गोखरू मेरे जिस्म पे उगने लगें हैं -दीमक ,गोखरू और रेत ,भुर ...छूती झिंझोड़ ती आधुनिक भाव बोध बिम्ब विधान का पैरहन ओढ़े आपकी रचना पढ़े आदमी तो पढता ही रह जाए .सशक्त धार दार लेखन .

    जवाब देंहटाएं
  28. सन्नाटों के रेगिस्तान में
    झरती हुयी रेत का शोर
    मुझे जीने नही दे रहा

    खूब ...एक बेमिसाल रचना

    जवाब देंहटाएं
  29. अब जबकि आँखों में नमी नही
    और तेरी सूखी यादें भी कम नही
    गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं

    आन्तरिक भावों के सहज प्रवाहमय सुन्दर रचना....

    जवाब देंहटाएं
  30. व्यथित ह्रदय से निकलने वाली शुभेच्छा.. अद्भुत!!

    जवाब देंहटाएं
  31. साँसों के साथ
    हवा की सीलन पीते पीते
    मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ
    इस कविता की बिम्ब योजना प्रभावित करती है। मन के आहसासों को अभिव्यक्त करने में सफल हुई है।

    जवाब देंहटाएं
  32. दर्द को शब्दों के सांचे में ढाल दिया है ।
    दिल को छू कर निकल गई।

    जवाब देंहटाएं
  33. हर शब्द बोलता हुआ |मन को छूते भाव |बहुत खूब |
    आशा

    जवाब देंहटाएं
  34. कविता के भाव गहरे अंतर्मन तक पैठ बना रहे हैं , स्तब्ध करते हुए !
    चाहत इतनी गहरी की फिर भी बद्दुआ नहीं निकली ...
    गज़ब !

    जवाब देंहटाएं
  35. dard ki gahraaiyon se nikla hua ek ek shabd laajabab hai .Digamber ji aapko badhaai.

    जवाब देंहटाएं
  36. चौखट का बिम्ब बिल्कुल ही अछूता -सा ,गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं
    वाह ! क्या चमत्कारिक बिम्बों को लिया है.
    अनुपम रचना.

    जवाब देंहटाएं
  37. गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं

    सन्नाटों के रेगिस्तान में
    झरती हुयी रेत का शोर
    मुझे जीने नही दे रहा

    ग़ज़ब के प्रतीक और बिम्बों का इस्तेमाल किया है.
    वाह नासवा जी वाह.

    जवाब देंहटाएं
  38. साँसों के साथ
    हवा की सीलन पीते पीते
    मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ
    और... लम्हा लम्हा
    भुर रहा हूँ
    रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा
    achhi pantiyaan......
    shubhkamnaye.....

    जवाब देंहटाएं
  39. दिगंबर भाई यह कविता एक अद्भुत शब्द चित्र है| आपने 'दीमक' 'गोखरू' 'रेत का शोर' और 'सीलन' जैसे शब्दों को उन की सही जगह पर रख कर एक कालजयी कृति का निर्माण किया है| ऐसी कवितायें कभी कभी ही सृजित हो पाती हैं| आशा करता हूँ, आप मुझ से सहमत होंगे| आप की लेखनी को नमन और आप से ऐसी और भी काव्यात्मक प्रस्तुतियों की अपेक्षा|

    जवाब देंहटाएं
  40. रचना के बिम्ब बहुत रोचक है शब्द संयोजन बहुत कमाल का खुबसूरत रचना

    जवाब देंहटाएं
  41. जब तक अपने खोखले पन का एहसास होता
    तुम दीमक की तरह चाट गयीं

    खाई हुई चोखट सा मेरा अस्तित्व
    दीवारों से चिपक
    सूखी लकड़ी की तरह चरमराता रहा

    गज़ब का बिंब सृजित किया है आपने भाई दिगंबर नासवा साहब! इस नज़्म को पढ़कर तबीयत फड़क उठी. मन तड़प उठा, जी मचल उठा.

    जवाब देंहटाएं
  42. रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा

    दुआ है…. तुम हजारों साल जियो

    मन उद्वेलित कर गयी आपकी रचना ..
    bahut sunder.

    जवाब देंहटाएं
  43. बहुत बढ़िया लगा ! लाजवाब प्रस्तुती!
    मेरे नए पोस्ट पर आपका स्वागत है-
    http://seawave-babli.blogspot.com/
    http://ek-jhalak-urmi-ki-kavitayen.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
  44. सुन्दर कविता, विशेषकर उपमायें।

    जवाब देंहटाएं
  45. वाह ...बहत ही अच्‍छा लिखा है आपने ।

    जवाब देंहटाएं
  46. क्या लाजवाब बिम्ब प्रयुक्त किये हैं आपने...

    मनमोहक ,बहुत ही सुन्दर रचना...वाह!!!!

    जवाब देंहटाएं
  47. खाई हुई चोखट सा मेरा अस्तित्व
    दीवारों से चिपक
    सूखी लकड़ी की तरह चरमराता रहा
    digambar saab
    namaskar !
    behad sunder prayog kiyaa . badhai .
    sadhuwad

    जवाब देंहटाएं
  48. नासवां जी, एक लंबे अंतराल बाद "स्वप्न मेरे... ' पर आया हूं। देखता हूं क्या कि बहुत-सी भावनाएं यहां से होकर बह गयी हैं। अनुपस्थिति की जो यादें-भावनाएं, ऊर्जा की तलाश कर रही थीं, वे अब "दंश' की पीड़ा झेल रही हैं। इससे पहले की आपके भाव-सिपाही निर्मम हो जायें, कृपया उन्हें रोकें। दंश पढ़कर रचनात्मक सुख तो मिला पर दर्द भी उभर आया। सा कला वा विमुकत्ये...

    जवाब देंहटाएं
  49. "रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा"

    हा-हा, नासवा साहब,
    कविता को पढ़कर तो लगता है कि
    रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही (मुझको) लील लेगा :)

    जवाब देंहटाएं
  50. अब जबकि आँखों में नमी नही
    और तेरी सूखी यादें भी कम नही
    गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं

    ...विम्बों का उत्कृष्ट प्रयोग..बहुत सुन्दर मर्मस्पर्शी रचना..

    जवाब देंहटाएं
  51. बहुत सुन्दर और संवेदनशील रचना|

    जवाब देंहटाएं
  52. सन्नाटों के रेगिस्तान में
    झरती हुयी रेत का शोर
    मुझे जीने नही दे रहा...
    पहली बार आपके ब्लॉग पर आना हुआ..और आना सार्थक हो गया...बहुत गहरा लिखते है आप...शुभकामनाएं

    जवाब देंहटाएं
  53. साँसों के साथ
    हवा की सीलन पीते पीते
    मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ
    और... लम्हा लम्हा
    भुर रहा हूँ
    रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा

    दुआ है…. तुम हजारों साल जियो

    आपने प्रतीक और बिम्बों का प्रयोग बहुत ही सटीकता से किया है..बहुत सुन्दर और संवेदनशील रचना...

    जवाब देंहटाएं
  54. 'हमने ज़फा न सीखी,तुमको वफ़ा न आई ' बेहतरीन अनुभव !

    जवाब देंहटाएं
  55. बहुत ही सुन्दर -विम्बों का उत्कृष्ट प्रयोग..aabhar

    जवाब देंहटाएं
  56. हरा भरा दिखने वाले तने सा मैं
    कितना खोखला हूँ अंदर से
    कोई जान न सका
    आज का ये अंदाज़ कुछ अलग ही है ।

    जवाब देंहटाएं
  57. गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं ..

    Beautiful expression !

    .

    जवाब देंहटाएं
  58. सन्नाटों के रेगिस्तान में
    झरती हुयी रेत का शोर

    bahut khoob....

    जवाब देंहटाएं
  59. दीमक को दुआएं कोई बड़े दिल वाला ही दे सकता है...

    जवाब देंहटाएं
  60. साँसों के साथ
    हवा की सीलन पीते पीते
    मैं कतरा कतरा जी रहा हूँ
    और... लम्हा लम्हा
    भुर रहा हूँ
    रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा

    bahut hi khoobsoorat likhaa hai aapne, waah!! in panktiyon ko padhte huye Gulzaar sahab ki nazm yaad aa gayee

    tumhaare gham ki dali utha kar
    zubaan pe rakh li hai dekho main
    ye katra katra pighal rahi hai
    main katra katra hi ji rahaa hoon

    जवाब देंहटाएं
  61. बहुत ही दर्द से त्रस्त भाव ..जिनको आपने बहुत सुन्दर विस्तार दिया ... बहुत खूब

    जवाब देंहटाएं
  62. हरा भरा दिखने वाले तने सा मैं
    कितना खोखला हूँ अंदर से
    कोई जान न सका
    .....

    अब जबकि आँखों में नमी नही
    और तेरी सूखी यादें भी कम नही
    .....

    सन्नाटों के रेगिस्तान में
    झरती हुयी रेत का शोर
    मुझे जीने नही दे रहा
    .....
    नासवा जी, ये उम्दा रचना की नायाब पंक्तियां हैं.

    जवाब देंहटाएं
  63. अब जबकि आँखों में नमी नही
    और तेरी सूखी यादें भी कम नही
    गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं

    गुजरे लम्हों के गोखरू...वाह,यह प्रतीक बहुत अच्छा लगा, एकदम मौलिक प्रयोग है यह।
    बेहद प्रभावशाली कविता।

    जवाब देंहटाएं
  64. मेरे नए पोस्ट पर आपका स्वागत है-
    http://seawave-babli.blogspot.com/
    http://ek-jhalak-urmi-ki-kavitayen.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
  65. टीस और दर्द का अनुभव करता है मन आपकी इस
    भावपूर्ण अभिव्यक्ति को पढकर.
    यह टीस आपने दिल से निचोड़ी है.
    आभार.

    जवाब देंहटाएं
  66. गुज़रे लम्हों के गोखरू
    मेरे जिस्म पे उगने लगे हैं' तुम्हारी कल्पना शक्ति,कवि-मन और संवेदनशीलता को दर्षाता है.
    बाबु! शब्दों से खेलते हो?ये किसके अनुभव किसके सत्य को लिखते हो? जब भी पढती हूँ ..........................................
    ...................................
    ..........................................
    ......................................... जियो खुशियाँ, सफलताए तुम्हारे कदम चूमे.

    जवाब देंहटाएं
  67. क्या जबरदस्त रच रहे हो आजकल...वाह!!!

    जवाब देंहटाएं
  68. रेत के इस समुन्दर का विस्तार
    जल्दी ही तुमको लील लेगा

    दुआ है…. तुम हजारों साल जियो

    virodhabhaas.... ant dua ke saath, dua hi falibhoot ho.

    achhi rachna, padhna bhaya.

    shubhkamnayen

    जवाब देंहटाएं
  69. खाई हुई चोखट सा मेरा अस्तित्व
    दीवारों से चिपक
    सूखी लकड़ी की तरह चरमराता रहा

    "kmaal ki rachna hai, dil me kuch khaas assar karti hu"
    regards

    जवाब देंहटाएं

आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है